विष्व में सभ्यता के आदि चरण से ही संसाधनों पर प्रभुत्व स्थापित करने की होड़ रही है। इतिहास के पन्नों में कभी हथियार तो कभी व्यापार वो माध्यम बने जो किसी भी देष को ‘संपन्न’ व ‘विपन्न’ से संबोधित करते रहे है।
पर बदलते वैष्विक परिदृष्य ने संपन्नता और विपन्नता के पैमाने बदल दिए है, आज सूचना की षक्ति हथियारों से कहीं ज़्यादा घातक व असरदार है, वहीं सूचना की विपन्नता किसी भी देष के लिए सबसे बड़ी कमज़ोरी है। पर प्रष्न है कि क्या अन्तर्राष्ट्रीय धरातल में सूचना की प्रकृति हमेषा एक सी रहती है? क्या हमारे लिए उपयोगी सूचनाएं अन्य देषों के लिए भी उतनी ही महत्वपूर्ण होगी? सामान्य तौर पर ऐसा नही होता है क्योंकि सूचनाओं की महत्ता राष्ट्र दर राष्ट्र बदलती रही है, उदाहरणस्वरूप देखें तो अभी हाल में भारत के केरल में दो मछुआरों की हत्या के आरोपी दो इटली के नौसैनिकों को भारतीय सरकार ने दोषी घोषित किया पर वही आरोपियों को इटली की मीडिया ने हीरो की तरह पेष किया।
उन्हे एक सच्चे इटालियन सैनिक और देषभक्त का दर्जा दिया गया, जबकि सीधे तौर पर वे भारत सरकार के दोषी है।
वर्तमान कमप्यूटर और इंटरनेट के युग में सूचनाओं की गति प्रकाष की गति से भी तीव्र हो गयी है, आज पलक झपकते हमारे पास समस्त सूचनाएं उपलब्ध है, पर क्या ये सभी सूचनाएं सत्य पर आधारित है या किसी खास उद्येष्य से बनाए गए है? वैष्वीकरण के इस युग में इंटरनेट के बिना दुनिया की कल्पना नही की जा सकती और आंकड़ें बताते है कि इंटरनेट सेवा प्रदाताओं में 64 प्रतिषत अमेरिका एवं 24 प्रतिषत इंग्लैंड की कंपनियों का बोलबाला है, अतः स्पष्ट है कि सूचना के निर्माण व प्रसार में भी इन्ही का प्रभुत्व है।
विकसित व विकासषील देषों के बीच आज यही षक्ति एक विभाजनकारी रेखा बन रही है, और विकसित राष्ट्रों के द्वारा प्रसारित की गई सूचना अन्य देषों के पास उसी स्वरूप में पहुंच जाए इसकी कोई गारंटी नही है। जैसे ‘डिस्कवरी’ व ‘नेषनल ज्योग्रफिक’ जैसे विज्ञान आधारित चैनलों का प्रसारण इन्हीं देषों के द्वारा किया जाता है और निष्चयतः इन देषों की कंपनियां ही इन चैनलों के लिए सबसे बड़े विज्ञापन दाता है, इस दिषा में इनके हितों का संवर्द्धन करना इन चैनलों का लक्ष्य होता है। बहुराष्ट्रीय कंपनियों के द्वारा कार्यक्रमों की रूपरेखा भी प्रभावित होती है, कहीं न कहीं दर्षकों के मन में विकसित राष्ट्र के प्रति सम्मान व अन्य पिछड़े देषों के प्रति घृणा की भावना का जन्म होता है। अभी हाल के वर्षों तक भारत की छवि अन्तर्राष्ट्रीय पटल पर सपेरों व जादू-टोना करने वाले लोगों की थी। वहीं अमेरिका व अन्य पष्चिमी देषों की छवि हमेषा एक सभ्य व उच्च मानसिकता वालों के रूप में दर्षाया जाता रहा है, जबकि पष्चिम के विकसित देषों में भारतीय इंजीनियर, डाॅक्टर व अन्य पेषेवर लोग इनके अर्थव्यवस्था के मुख्य आधार है, जिसकी कही भी चर्चा नही होती। वैष्विक बाजार में अमेरिका एवं पष्चिमी देषों की सर्वोच्चता इसी सूचना के प्रसार से संभव है कि पष्चिमी देषों की कार्यसंस्कृति अन्य देषों की तुलना में कही बेहतर है।
भूमंडलीकरण के इस युग में आतंकवाद एक वैष्विक समस्या है, लेकिन आतंकवाद के मुद्दे पर सभी देषों की राय अलग अलग है, न्यूयार्क में 9-11 की घटना की तस्वीरें अमेरिकी मीडिया के द्वारा काफी संषोधित रूप में सामने आया, क्योंकि ये घटना न केवल अमेरिका के वर्चस्व को चुनौती दे रही थी, बल्कि इसके प्रभुत्व के भविष्य पर भी प्रष्न चिन्ह लगा रही थे। इस स्थिति में यह आवष्यक था कि विष्व में ये संदेष कतई ना जाए कि अमेरिका भी अन्य देषों की तरह आतंकवाद के सामने घुटने टेक रहा है। आतंकवाद से लड़ने की प्रतिबद्धता को दर्षाने के लिए अमेरिका ने इराक, सीरिया और अफगानिस्तान जैसे देषों के आंतरिक मामलों में भी हस्तक्षेप कर रहा है ताकि ये संदेष प्रसारित हो कि अमेरिका ही एकमात्र मानवाधिकार का रक्षक है।
वर्तमान परिदृष्य में सूचनाओं का प्रवाह विकसित देषों से विकासषील देषों की ओर हो रहा है, सूचनाएं की प्रवृति भी वैसी है कि हर स्थिति में विकसित देषों का ही हित सधे, सूचनाओं का प्रवाह एकपक्षीय हो रहा है, जहां विकासषील देष केवल सूचना संग्राहक की भूमिका में है। वो केवल सूचनाओं को ग्रहण कर सकते है, उसकी विष्वसनीयता पर कोई प्रष्न चिंह नही लगा सकते क्योंकि वैष्विक परिदृष्य में उनकी बातों का कोई अस्तित्व नही है। उदाहणस्वरूप हम देखे तो तिब्बत के लोग कई वर्षों से अलग देष व चीन के प्रभुत्व से छुटकारे की मांग कर रहे है, लेकिन उनकी आवाज़ या तो चीन के तानाषाही सरकार के आगे खो जाती है या फिर वैष्विक समर्थन के अभाव में दम तोड़ देती है। तिब्बत के लोगों का न तो पष्चिमी विकसित देषों का समर्थन प्राप्त है और ना ही वे स्वयं में कोई बड़ी ताकत के रूप में है।
सोषल मीडिया के इस दौर में गूगल और इन्साइक्लोपीडिया की परिभाषाओं को ही सत्य और विष्वसनीय माना जा रहा है, सूचनाओं के दृष्टिकोण में न केवल वे समृद्ध है, बल्कि तकनीकी के मामलों में भी वे सबसे आगे है इस संदर्भ में लोगों की जिज्ञासा ऐसी ही कंपनियों पर आश्रित होती जा रही है। अब वे जो भी सूचनाएं प्रदान करे लोग उसे ही सत्य मानने लगते है। अगर हम सूक्ष्मता से अध्ययन करें तो पाएंगे कि भारत की धार्मिक मान्यताएं व ऐतिहासिक षब्दावली यहां के लोगों की मान्यताओं से कही अलग है, परंतु भारत से दूर बैठा कोई व्यक्ति अगर यहां के ऐतिहासिक व पौराणिक महत्व को समझना चाहता है तो वो वही समझेगा जो उसे इंटरनेट में गूगल व एन्साइक्लोपीडिया उपलब्ध कराएगी। अभी कुछ दिनों पूर्व बाबा रामदेव एवं ‘सेंटर फोर इन्वायरोमेंट एंड साइंस’ की निदेषक सुनीता नारायण ने अपने षोध से कोका कोला जैसे बहुराष्ट्रीय कंपनियों के उत्पाद को स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से प्रतिकूल बताया, जिससे कि कंपनी का व्यापार भारत में काफी प्रभावित हुआ, लेकिन कंपनी ने अपने पक्ष को मजबूती से प्रस्तुत करते हुए अपने उत्पादों को विष्व बाजार में क्लीन चिट दिलवा दी और ऐसे संस्थानों के षोध को ही कठघरे में ला खड़ा कर दिया। कहने का अर्थ यही है कि सूचना की सत्यता से कही महत्वपूर्ण सूचना के प्रस्तुतीकरण पर निर्भर करता है भले ही सूचना में तनिक भी सच्चाई न हो लेकिन वो ही सर्वग्राह्य समझे जाएंगे। भारत की जनता बाॅलीवुड के फिल्मों के नायकों एवं क्रिकेट खिलाडि़यों को एक भगवान की तरह मानते है, तो उनके द्वारा कही गई बातों (भले ही वो किसी उत्पाद का विज्ञापन ही क्यों न हो ) के प्रति आस्था किसी भी अन्य माध्यमों की तुलना में कही अधिक होती है, कोका कोला कंपनी ने भी अपनी बातों को ऐसे ही सेलेब्रेटी के सहारे लोगों के समक्ष रखा जो कि सफल भी रहा।
कहने का तात्पर्य यह है कि पष्चिमी देषों की नीतियां व उत्पाद हमेषा ऐसे वातावरण का निर्माण करते है ताकि इनका हमेषा पोषण होते रहे, इसके लिए चाहे उसे कोई भी कीमत क्यों न चुकाना पड़े। अन्तर्राष्ट्रीय पटल पर जहां एक ओर सोषल मीडिया को लोगों की आवाज़ बतायी जाती है और सूचना को एक मानवीय अधिकार बताया जाता है, वहीं दूसरी ओर ऐसे माध्यमों को कई बहानों से रोका भी जा रहा है सूचना की स्वीकार्यता पष्चिमी देषों के मुहर पर आश्रित होती जा रही है।
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